मोबाइल का नंबर कैसे पता करें – Apna Mobile Number Kaise Pata Kare

आज सभी लोग internet की बढ़ती सेवाओं और बेहतरीन सेवाओं के लिए अपना number बदलते रहत है। ऐसे में अपने सभी mobile number को याद रखना बहुत ही मुश्किल है, लेकिन अब अगर आप अपना mobile number भूल जाएं तो आप को इस बात की चिंता करने की आवश्यकता नही है, क्योंकि आप अब internet की सहायता से या फिर बिना internet के भी अपने mobile number को आप जान सकते है।

जी हाँ आज कल telecom center ने भी अच्छा विकास किया है और अपनी सेवाएं भी बढ़ा दी है। जिस वजह से लोग अलग अलग mobile number का इस्तेमाल करने लगे है। अब ऐसे में ज़ाहिर है, कि आपको आपके सभी mobile number याद नही रहेंगे। तो ऐसे में सवाल यह उठता है, की अगर आप किसी को भी अपना mobile number देना चाहते हैं, तो आप क्या करेंगे, क्योंकि ऐसे में आपको अपना mobile number याद होना बहुत जरूरी है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अपना mobile number कैसे पता करें। साथ ही इस लेख में हम आपको यह भी बताएंगे कि आप किसी भी telecom companies जैसे Airtel, Vi, Jio आदि से आप अपना number कैसे निकाल सकते हैं तो आइए फिर देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं, कि अपना mobile number कैसे पता करें अपना mobile number कैसे पता करें, नीचे हम आपको अपना mobile number पता करने के कुछ बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं, जिसे आप अपना कर अपना mobile number बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं।

Apna Mobile Number Kaise Pata Kare

USSD Code की मदद से

USSD के माध्यम से आप अपना mobile number बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं। USSD की सुविधा सभी telecom companies देती हैं। USSD के मदद से आप अपना mobile number बिना किसी internet के इस्तेमाल के या फिर बिना किसी शुल्क के भी पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको आपका mobile number जिस भी company का है, उस company का USSD number पता होना बहुत ज़रूरी है तभी आप अपने mobile number की जनकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नीचे कुछ telecom companies के USSD numbers दिए गए हैं। आप इन numbers का इस्तेमाल करके अपना mobile number पता कर सकते हैं।

BSNL *222#
Airtel *122*1#
Jio *1#
VI *199#

यह सभी companies के USSD number है। इनमें से जो भी company का mobile number आपके पास है, आप उसका  USSD number type करके अपना mobile number जान सकते हैं।

Airtel Thanks App के मदद से

अगर आप Airtel company की sim का इस्तेमाल करते हैं। और आप अपना number जानना चाहते हैं, तो आप Airtel thanks app की मदद से अपने number को पता कर सकते हैं। Airtel thanks app Airtel company द्वारा अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया है। जो कि आपके Google play store पर उपलब्ध है। तथा iPhone इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए यह app, App store पर उपलब्ध है।

Airtel thanks app की मदद से आप अपना mobile number जानने के साथ-साथ इसमें music, videos और movies का भी मजा ले सकते हैं वह भी बिल्कुल निशुल्क। मतलब इसके लिए आपको कोई भुगतान करने की भी ज़रूरत नही पड़ता। Airtel thanks app के माध्यम से अपना mobile number जानने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें।

  • तो सबसे पहले आप Google play store पर जाए और वहाँ से आप Airtel thanks app download
    कर le
  • Airtel thanks app को download करने के बाद उसको open करके उस app में log-in करें
  • log-in करने के बाद जैसे ही आप app को open करते हैं, तो आपको home page पर daily data के section की जानकारी के सीधे ऊपर आपका mobile phone number नजर आ जाएगा।
  • अब आप सीखा चुके हैं, कि Airtel thanks app के माध्यम से आप कैसे अपना mobile number जान सकते हैं।

Vi के माध्यम से

यदि आप Vi यानि idea या फिर vodafone का number इस्तेमाल कर रहे हैं और आप अपना number जानना चाहते हैं, तो आप Vi app के माध्यम से अपना mobile number जान सकते हैं। इस app के माध्यम से आप mobile number के साथ साथ अपना balance और अपने internet data की भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आप इस app में Airtel thanks app के तरह ही music, videos, और movies का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं वह भी बिल्कुल निशुल्क। जिसके लिए आपको कोई भुगतान करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। Vi app के माध्यम से अपना mobile number जानने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें।

  • सबसे पहले आपको Google Play store पर जाकर उसके search baar में Vi type करके search
    करना है।
  • फिर आपके सामने Vi app नजर आएगा जिसे आप अपने mobile में install कर लें।
  •  Mobile में app install होने के बाद उसमें mobile number enter करके autometic verification के
    माध्यम से log-in करें .
  • app में log-in करने के बाद app को open करते ही आपके सामने home page पर mobile data और
    balance की जानकारी के साथ साथ आपका mobile number भी नजर आ जाएगा।
    तो दोस्तों इस तरह से आप Vi app के माध्यम से अपने mobile number आसानी से जान सकते हैं।

My Jio App की मदद से

Jio sim तो आजकल लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि jio की sim में आपको internet की सस्ती और बेहतर सुविधा मिलती है। My jio app सभी Android phone के साथ-साथ iOS में भी उपलब्ध होता है। यहां तक कि यह jio mobile में पहले से ही install होता है पर क्या आप यह जानते हैं, कि my jio app के माध्यम से आप अपना वर्तमान data की जानकारी भी ले सकते हैं साथ ही साथ आप इस app के माध्यम से jio tv, jio saavn, jio cinema को भी access कर सकते हैं।

यदि आप अपने mobile का number भूल गए हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है क्योंकि आप my jio app की मदद से अपने mobile number को जान सकते हैं। तो अपने mobile number को जानने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें।

  • सबसे पहले आपको Google play store पर जाकर my jio app को अपने mobile में download
    करना है।
  • My jio app के mobile में download होने के बाद आप autometic verification के जरिए app को
    log-in करें।
  • Log-in होने के बाद आपको my jio app को open करना है।
  • My jio app को open करने के बाद आपको profile के button पर click करना है। जहां पर आप
    यह जान पाएंगे कि आपके mobile का number क्या है।

तो दोस्तों है ना कितना आसान अपने भूले हुए mobile number को जानना। तो my jio app की मदद से आप बड़े ही आसानी से आप अपना mobile number जान सकते हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है।

My jio app की तरफ से अभी तक कोई USSD service उपलब्ध नहीं कराई गई है। यदि आप किसी भी प्रकार की validity sim का data या फिर अपना balance जानना चाहते हैं, तो आपको my jio app का इस्तेमाल करना पड़ेगा या फिर आप toll free number से भी आप जान सकते हैं।

Jio App की मदद से आप बड़े ही आसानी से सभी प्रकार की details जैसे कि plan validity, internet, data uses, SMS, balance तथा my jio number आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। My jio app के toll free number 1299 के माध्यम से भी आप अपने mobile का balance या फिर data uses balance check कर सकते हैं।

My BSNL App की मदद से

My BSNL app के माध्यम से भी आप अपना mobile number बहुत ही आसानी से जान सकते हैं। वैसे तो BSNL एक सरकारी company है, लेकिन BSNL company आपको काफी बेहतर सुविधा प्रदान करती है। जिसके लिए BSNL company द्वारा My BSNL app उपलब्ध कराया गया है, जो कि Google play store पर उपलब्ध है। हालाँकि इस app की मदद से आप music और videos का आनंद तो नहीं उठा सकते है,

लेकिन आप इस app की मदद से अपना mobile number ज़रूर जान सकते हैं और इससे आप अपने mobile में recharge भी कर सकते हैं। साथ ही साथ अपना data uses balance भी check कर सकते हैं। My BSNL app से अपने mobile number को जाने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें।

  •  सबसे पहले आप Google play store पर जाकर my BSNL app को download करें।
  • App के download होने के बाद आप उसे अपने phone में install करके autometic verification के
    माध्यम से log-in करें।
  • Log-in करने के बाद आप BSNL app को open करें जहां पर आपको आपके profile के पास
    आपका mobile number नजर आ जाएगा।

अब आप जान चुके हैं, कि आप my BSNL aap के माध्यम से भी अपने mobile number को
जान सकते हैं और यह बहुत ही आसान तरीका है।

निष्कर्ष:-

आज के इस लेख में हमने जाना कि आप अपना mobile number कैसे पता करें? जहाँ हमने आपको सभी अलग-अलग companies के हिसाब से अपने mobile number जानने के लिए अलग-अलग तरीके बताए हैं। आशा करते यह आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी यदि आपके लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण रही तब शेयर अवश्य करे।

यह देखे : 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button